Homeहाउ टूदेशी कट्टा क्या होता है Desi katta full information in Hindi

देशी कट्टा क्या होता है Desi katta full information in Hindi

देशी कट्टा क्या होता है Desi katta full information in Hindi: देशी कट्टा भारत में सबसे अधिक प्रयोग होने वाले हथियारो में से एक है साथ ही काफी लोकप्रिय भी है देश में सबसे अधिक घटनाओं को अंजाम देशी कट्टा से ही दिया जाता है ऐसे में देशी कट्टा देश के लिए एक चिंता का विषय है आइये जाने देशी कट्टा अपराध में कदम रखने के लिए क्यों सबसे अधिक पसंद किया जाता है।

यह पढ़े: बिजली बिल ऑनलाइन कैसे देखें उत्तर प्रदेश

देशी कट्टा क्या होता है?

देशी कट्टा एक तरह का हथियार है जिसे देशी कट्टा के नाम से जाना जाता है। जैसे पिस्टल, तमंचा, असलहा सभी हथियार के नाम है उसी प्रकार से देशी कट्टा भी एक हथियार है। जिसे सबसे अधिक भारत में प्रयोग किया जाता है देशी कट्टे का इस्तेमाल अपराध जगत में सबसे अधिक होता है। क्योकि यह सस्ता होने के साथ साथ बिना लाइसेंस के अपराधी को आसानी से मिल जाता है। आसान भाषा में कहे तो तो देशी कट्टा एक गैर लाइसेंसी हथियार है

देशी कट्टा के फायदे एंव नुकसान

  • देशी कट्टा के फायदे और नुकसान की बात की जाए तो सबसे बड़ा फायदा यह है की इसे बहुत ही कम कीमत पर खरीदा जा सकता है।
  • देशी कट्टा को बहुत से अपराधी खुद ही बना सकते है इसलिए देशी कट्टे का इस्तेमाल भी अधिक होता है।
  • देशी कट्टे को प्रयोग दुसरे असलहे की तरह की किया जाता है और इसकी गोलिया भी बाजार में आसानी से मिल जाती है।
  • देशी कट्टे का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि फायरिंग के समय गोली निकलने वाले नली कभी कभी फट जाती है ऐसे में कट्टा चलाने वाला व्यक्ति ही घायल हो जाता है ऐसे बहुत से मामले देखने को मिलते है।
  • देशी कट्टा जुगाड़ से बनाया हुआ एक हथियार है मतलब लोहे के कुछ पुर्जो को जोड़कर इसे बनाया जाता है इसलिए इसकी कीमत कम होती है।
  • देशी कट्टा की कीमत लगभग 4 से 5 हजार रूपए होती है जो की किसी भी भारतीय के लिए बहुत कम कीमत है
  • देशी कट्टे से एक बार में एक ही गोली चलाया जा सकता है इससे अधिक गोली चलाने के लिए दुबारा से लोडिंग करना होता है।
  • देशी कट्टा में सुरक्षा नाम की कोई चीज नहीं होती है इसलिए इसे चलाने में चलाने वाले को भी नुकसान हो सकता है।
  • देशी कट्टा कुछ मीटर की दुरी तक के लिए फायरिंग करता है लेकिन काफी घातक हथियार भी माना जाता है।

देशी कट्टा बन्दुक की कीमत

भारत में हथियार रखना आसान नहीं क्योकि हथियार रखने के लिए सबसे भारत सरकार से हथियार का लाइसेंस लेना होता है। उसके बाद ही हथियार जैसे बन्दुक, पिस्टल और अन्य हथियार को रखा सकता है लेकिन देशी कट्टा एक गैर लाइसेंसी हथियार है। इसलिए देशी कट्टे की कीमत लगभग 4 से 5 हजार होती है।

देशी (Desi katta) कट्टा बनाने का तरीका जाने

देशी कट्टा बनाना काफी आसान है अगर आप सोच रहे है। देशी कट्टा कैसे बनाया जाए तो इसके लिए आपको विडिओ को देखना होगा। क्योकि देशी कट्टा बनाने का तरीका (desi katta banduk banane ka tarika) विडिओ में बताया गया है।

desi katta banduk banane ka tarika

महत्वपूर्ण: देशी कट्टा रखना एंव किसी को नुकसान पहुचाना दोनों ही भारत में गैर कानूनी है इसलिए अगर आप देश कट्टा बनाते है या फिर किसी का नुकसान करते है तो आप खुद इसके जिम्मेदार है

इस विडिओ का हमारी वेबसाइट से किसी तरह का लेना देना नहीं इसे केवल इस वेबसाइट पर दर्शाया गया है। जिससे आपको देशी कट्टे के बारे में अधिक जानकारी समझ में आ सके।

देशी कट्टा अपराध के जगत में सबसे अधिक लोकप्रिय है। क्योकि इसे बनाना काफी आसान होता है। देशी कट्टे में राइफल की बुलेट इस्तेमाल की जाती है। इसलिए इसकी देशी कट्टे की नली के फटने का का खतरा होता है आगे जाने देशी कट्टा बन्दुक बनाने का तरीका।

लोकप्रिय लेख

यह भी देखे